Header Ads

  • Breaking News

    Congress :काग्रेस से जुड़े

    भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, अधिकतर कांग्रेस के नाम से प्रख्यात, भारत के दो प्रमुख राजनैतिक दलों में से एक हैं, जिन में अन्य भारतीय जनता पार्टी हैं। कांग्रेस की स्थापना ब्रिटिश राज में २८ दिसंबर १८८५ में हुई थी; इसके संस्थापकों में ए ओ ह्यूम (थियिसोफिकल सोसाइटी के प्रमुख सदस्य), दादा भाई नौरोजी और दिनशा वाचा शामिल थे। १९वी सदी के आखिर में और शुरूआती से लेकर मध्य २०वी सदी में, कांग्रेस भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम में, अपने १.५ करोड़ से अधिक सदस्यों और ७ करोड़ से अधिक प्रतिभागियों के साथ, ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के विरोध में एक केन्द्रीय भागीदार बनी।

    १९४७ में आजादी के बाद, कांग्रेस भारत की प्रमुख राजनीतिक पार्टी बन गई। आज़ादी से लेकर २०१६ तक, १६ आम चुनावों में से, कांग्रेस ने ६ में पूर्ण बहुमत जीता हैं और ४ में सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व किया; अतः, कुल ४९ वर्षों तक वह केन्द्र सरकार का हिस्सा रही। भारत में, कांग्रेस के सात प्रधानमंत्री रह चुके हैं; पहले जवाहरलाल नेहरू (१९४७-१९६५) थे और हाल ही में मनमोहन सिंह (२००४-२०१४) थे। २०१४ के आम चुनाव में, कांग्रेस ने आज़ादी से अब तक का सबसे ख़राब आम चुनावी प्रदर्शन किया और ५४३ सदस्यीय लोक सभा में केवल ४४ सीट जीती।

    अगर आप काग्रेस को सपोर्ट करना चाहते है तो आप को काग्रेस से जुड़ना होगा ..आप काग्रेस से कैसे जुड़ सकते है , ये बात आप के को पता है,

    काग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने के लिए यहाँ कई प्लेटफार्म है, आप अपनी उपयोगिता के अनुसार लिंक पर क्लिक कर के सदस्यता ले सकते है.. 

    काग्रेस पार्टी ने अपने सदस्यों को जोड़ने के लिए अपने अधिकारिक पोस्टल पर सदस्यों को जोड़ने का अभियान शुरू किया है


    आईआईसीसी वेबसाइट पर सदस्यता अनुभाग आईआईसी सदस्यता के लिए कुछ बुनियादी जानकारी प्रदान करने के लिए आवेदन करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।

    Indian Youth Congress


    A। आईआईसीसी वेबसाइट www.iyc.in के मुख पृष्ठ पर दाहिने हाथ के कोने पर आईआईसीसी टैब में शामिल होने पर क्लिक करें।

    B। लागू करें बटन पर क्लिक करें (यदि आप पहले से ही सदस्य हैं तो अगला अनुभाग देखें)।

    C। अनिवार्य क्षेत्रों को तारांकन (*) के साथ दर्शाया गया है

    D। मूल प्रोफ़ाइल भरें - अपना पहला नाम, अंतिम नाम, पिता का / पति का नाम, जन्म तिथि, श्रेणी और लिंग दर्ज करें।

    E। संपर्क विवरण भरें - मोबाइल, सत्यापन कोड, ईमेल और पता

    नोट: कृपया अपने सत्यापन कोड के साथ एक मान्य मोबाइल नंबर दर्ज करें। सत्यापन कोड प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल से 09223015555 पर एक मिस्ड कॉल दें। सदस्यता प्रपत्र में आपको सत्यापन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए इसके सत्यापन कोड के साथ ही उसी मोबाइल को दर्ज करना होगा। आप सफलतापूर्वक इस प्रक्रिया को पूरा किए बिना अपनी IYC सदस्यता प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे।

    F। स्थान जानकारी भरें - राज्य, जिला, विधानसभा और बूथ।

    G। फ़ोटो अपलोड करें - अपलोड की गई तस्वीर को 500 KB से कम आकार और .png या .jpg प्रारूप में होना चाहिए ..

    H। आईडी सबूत अपलोड करें - पहचान का सबूत प्रकार चुनें, पहचान प्रमाण संख्या और अपलोड दस्तावेज़ प्रदान करें। अपलोड किए गए दस्तावेज़ को 500 KB से कम आकार और .png या .jpg प्रारूप में होना चाहिए।

    I। घोषणा स्वीकार करने के लिए चेकबॉक्स को पढ़ें और चुनें। ऐसा करने से, आप आईआईसीसी सदस्यता के सभी नियमों और शर्तों को स्वीकार करते हैं, जैसा कि IYC संविधान में निर्दिष्ट किया गया है।

    J। लागू करें पर क्लिक करें

    नोट: सभी रिकॉर्ड राज्य में आईआईसीसी चुनावों की जांच और समापन के अंत के बीच की अवधि में बंद हैं। अनुसूची IYC वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

    कश्मीर। अपने संपर्क विवरण की पुष्टि करने के लिए पुष्टि करें या इसे संपादित करने के लिए रद्द करें पर क्लिक करें।

    K। सदस्यता आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए समाप्त करें पर क्लिक करें या अपनी सदस्य सूची देखने के लिए अन्य को जोड़ें पर क्लिक करें और अन्य सदस्यों को जोड़ना शुरू करें।

    और अधिक हिंदी में जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

    अगर आप काग्रेस के डिजिटल प्लेटफार्म से जुड़ना चाहते है तो निचे की लिंक पर क्लिक करे

    Digital Volunteers  (indian national congress Digital Volunteers)

    Indian National Congress

     

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad